तेजी से वजन घटाने और मोटापा दूर करने के घरेलू व आयुर्वेदिक उपाय - How to Lose Weight Fast In Hindi – Weight Kam Kaise kare

तेजी से वजन घटाने और मोटापा दूर करने के घरेलू व आयुर्वेदिक उपाय - How to Lose Weight Fast In Hindi – Weight Kam Kaise kare

आज जिस तरह से हमारे खान – पान और दिनचर्या में बड़ा बदलाव आया है उससे दिनों – दिन वजन बढ़ने की समस्या और मोटापे के शिकार लोगो की संख्या बढती जा रही है. हर कोई इंसान खुद को हेल्थी और स्वस्थ रखना चाहता है. पर ऐसे बहुत कम लोग होते है जो खुद को सही ढंग से मेन्टेन रख पाते है और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते है. आज जिस तरह से लोग पैसे कमाने के पीछे भाग रहे है वो सब खुद के बेहतर स्वास्थ्य के लिए ही करते है ताकि हमें एक अच्छी ज़िन्दगी मिले.

Weight Kam Kaise kare

ऐसे बहुत लोग है जो पैसा तो कमा देते है पर Health से हाथ धो बैठते है. ऐसे लोगो के लिए पैसा किसी काम नहीं आता. हमें पैसे कमाने के साथ में खुद को चुस्त और फिट रखना चाहिए. जैसे हर चीज की एक लिमिट होती है वैसे ही खाना खाने की भी एक लिमिट होती है. जहाँ कम खाने से हम दुबलेपन के शिकार बन जाते है तो वही अधिक खाना हमें मोटापे का शिकार बना देता है. इसलिए खाने में बैलेंस बहुत जरुरी हो जाता है. आपको अच्छा स्वास्थ्य पाना है तो खुद पर ध्यान देना ही पड़ेगा.

हमने आज इस पोस्ट में वजन कम करने (Wajan Kam Karne) व मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय व आयुर्वेदिक तरीके शेयर किये है जो आपका वजन कम करने में बहुत help करेंगे और आप वजन कम करने में सफल हो जाओगे.

नींबू का सेवन करे - नींबू का सेवन हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालता है और मोटापे को दूर भी करता है. नींबू के रस और शहद को गर्म पानी में मिलाकर लेने से वजन घटता है. इसके अलावा नींबू के रस में नमक मिलाकर उसे पानी के साथ पीने से वजन घटाने में हेल्प मिलती है.

अधिक मात्रा में पानी पीते रहे - पानी हमारे जिन्दा रहने के लिए आवश्यक होता है. इसका मतलब है की पानी में वह शक्ति होती है जो हमारी शरीर को एक अलग ऊर्जा प्रदान करती है. हर दिन लगभग 2 लीटर पानी जरुर पियें. पानी पीने से शरीर की चर्बी घटती है और शरीर में एक नयी स्फूर्ति आती है. इसलिए सुबह उठकर और खाने से कुछ समय पहले पानी जरुर पियें.

अनानास घटायेगा आपका वजन -अनानास एक ऐसा फल है जिसमे क्लोरिन की बहुत अधिक मात्रा होती है जिस कारण यह हमारे वजन घटाने में अधिक सहायक होता है. अनानास रोज लेने से वजन आसानी से घटने लग जाता है. यह हमारे शरीर में अच्छे तरीके से पच जाता है जिस कारण यह अधिक फायदेमंद है. इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करे.

ग्रीन टी पीना शुरू करे –आज ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन बहुत लोग अपना वजन घटाने के लिए करते है जिसमे उनको बहुत अधिक फायदा भी होता है. मोटापे को कम करने में ग्रीन टी को अधिक सहायक माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारे मोटापे को कम कर देता है. इसलिए ग्रीन टी का सेवन जरुर करे.

विटामिन सी जरुर ले –विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है. हमारी त्वचा की चमक को विटामिन सी बनाये रखता है. अपने भोजन में विटामिन सी वाले फलो और खाने को शामिल करना चाहिए. जैसे – अंगूर, बेर, संतरा व नींबू आदि. इन फलो में पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे body से Extra Fat कम करता है और वजन घटाता है.

गाजर खाना शुरू करे –जब भी आपको भोजन करने का मन करे. तब आप उस समय गाजर खाना शुरू कर दे. गाजर खाने से मोटापा नहीं होता. गाजर में काफी शक्ति होती है और यह हमें ऊर्जा भी देता है. इसे भोजन से ठीक पहले लेने पर हम कम खाना खायेंगे जिससे वजन हमारा नियंत्रित रहेगा.

करेले की सब्जी खाएं-करेला खाने में जितना कड़वा होता है उतना ही अच्छा हमारे स्वास्थ्य के लिए होता है. अपने भोजन में करेला शामिल करने से हमें वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा करेले के रस में नींबू का रस मिलाकर सुबह सेवन करने से वजन घटता है.

दही और छाछ ले –शरीर की अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने में दही हमारी काफी मदद कर सकता है. दही के अलावा छाछ पीने से भी वजन कम होता है. छाछ में आंवले और हल्दी का चूर्ण मिलाकर पीने से बढ़ते वजन में रोक लगती है और वजन घटने लगता है.

मिर्च खाना शुरू करे –मिर्च का उपयोग वजन घटाने के लिए सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है. मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते है जो भूख को कम करते है और हमारे शरीर को ऊर्जा देते है. इससे हमारा वजन नियंत्रित रहता है.

कार्बोहाइड्रेट लेने से बचे-हमारे भोजन में शक्कर, आलू व चावल में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है. इसका अधिक सेवन वजन बढ़ाता है. इसलिए इन्हें कम मात्रा में ही ले. कार्बोहाइड्रेट वाले भोज्य पदार्थ हमारे शरीर के वजन के स्तर को बढ़ाते है.

पत्तागोभी का उपयोग करे –पत्तागोभी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. गोभी को सलाद के साथ आराम से लिया जा सकता है. इसके अलावा गोभी का जूस भी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही बनाये रखता है. जिससे हमारा Extra Fat घटने लगता है.

टमाटर है लाभकारी –टमाटर का उपयोग हर कोई अपने सब्जी में करता है. कई लोग इसे सलाद के रूप में भी लेते है. टमाटर को सूप के रूप में भी पिया जा सता है. टमाटर खाने से हमारा पाचन तन्त्र ठीक रहता है जिससे हमारा वजन अधिक नहीं बढ़ता.

हरी सब्जी खाना शुरू करे –हरी सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतना ही अधिक फायदा भी हमारे शरीर को देती है. आप अपने खाने में हर प्रकार की हरी सब्जी को शामिल करे. यह हमारे शरीर को आसानी से वजन घटाने में मदद करती है और खाने का जायका भी बनाये रखती है.

ड्राईफ्रूट्स का सेवन करे –अपने भोजन को सावधानी से लेने के अलावा उन चीजो का भी सेवन करे जो पाचन तंत्र जो बेहतर रखते है और यह काम करते है ड्राईफ्रूट्स. अपने भोजन में काजू, किशमिस, पिस्ता, अंजीर और बादाम जैसे ड्राईफ्रूट्स को अवश्य शामिल करे. इनका सेवन करने से हमारे शरीर को विटामिन मिलता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

भोजन में करे इन चीजो को शामिल –अपने भोजन में वजन को कण्ट्रोल करने के लिए मूली, ककड़ी, चना, मटर, बीन्स व पपीता आदि को शामिल करे. ये चीजे वजन घटाने (Wajan Ghatane) में काफी सहायक है और वजन आसानी से घटाने में बहुत हेल्प करती है. इसके अलावा अपने भोजन में हर प्रकार का स्वाद वाला (मीठा, सादा, खट्टा, चटपटा) खाना शामिल अवश्य करे.

तुलसी है लाभदायक –तुलसी का आयुर्वेद में बहुत ही उच्च स्थान है. तुलसी से कई रोगों से उबरने में लाभ मिलता है. तुलसी के ताजे पत्तो को पीसकर दही के साथ लेने से हमारे शरीर से फ़ालतू की चर्बी निकल जाती है और हमारा वजन कम होने लगता है. तुलसी का सेवन आप शहद के साथ भी कर सकते है.

अश्वगंधा ले –सुबह दूध के साथ 40 ग्राम अश्वगंधा और काली मुसली का चूर्ण हमारे मोटापे को कम करता है और हमारा शरीर सुडौल बनाता है. रोजाना अश्वगन्धा का सेवन जरुर करे.

हरड़ और बहेड़ा चूर्ण ले –तेजी से वजन कम करने के लिए हरड़ और बहेड़ा का चूर्ण काफी लाभदायक होता है. इसका उपयोग आप हर रोज पानी के साथ कर सकते है. जो आपके वजन को कम करने के लिए बहुत अच्छा है.

त्रिफला का चूर्ण है कारगर –हर रात को त्रिफला का चूर्ण गर्म पानी में भिगोकर रखे और सुबह उसे शहद के साथ पिएँ. इससे आपको बढ़ते वजन से तेजी से राहत मिलेगी और आपका वजन घटने लगेगा.

आवंला व हल्दी ले –कमर और पेट की चर्बी को कम करने के लिए हल्दी और आंवले का चूर्ण बनाये और हर सुबह उसे लस्सी के साथ ले. इसका रोजाना उपयोग आपके पेट की चर्बी को कम करेगा और आपका मोटापा घटायेगा.

You Read Also : लम्बाई बढ़ाने के आसान उपाय और तरीके

अजवायन ले-वजन घटाने के लिए अजवायन का उपयोग करे. सुबह उठकर अजवायन, नमक, जीरा व कालीमिर्च का पानी या छाछ के साथ सेवन करने से हमारे शरीर से अतिरिक्त वजन घटता है और शरीर फिट बनने लगता है.

इन्हें भी जरुर आजमाए –इसके अलावा ईसबगोल, अर्जुन, गिलोय, आंवला, नागरमोथा, बहेड़ा व शिलाजीत भी वजन कम करने में सहायक होते है. इनका सेवन वजन को कम करता है और मोटापा को दूर करता है.

रोजाना व्यायाम व योगा करे –अपनी दिनचर्या में व्यायाम और योग आसनों को भी शामिल करे. जिसमे मयूरासन, प्राणायाम, कपालभाती, शीर्षासन, धनुरासन, सूर्य नमस्कार आदि प्रमुख योगासन शामिल है. यह हमें स्वस्थ बनाने के साथ – साथ हमारा वजन घटाने में भी काफी सहायक बनेंगे. इसलिए रोजाना ये आसन करे और स्वस्थ रहे.

दोस्तों ! इस Article में हमने आपके साथ अपना वजन कम करने/मोटापा दूर करने के कई आसान घरेलू व आयुर्वेदिक उपाय शेयर किये. इन उपायों में से जो उपाय आपके लिए सबसे बेहतर है उन्हें आप अपना वजन कम करने के लिए रोजाना फॉलो करे. अपनी डेली लाइफ में इन्हें इस तरह से आजमाए जैसे हम रोज सुबह उठकर ब्रश करते है.

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए सीरियस नहीं होगे तो आप चाहे जो भी कर ले वजन नहीं घटा पाएंगे. इसलिए इन टिप्स को दृढ निश्चय से अपने डेली रूटीन में अपनाये. आप चाहे तो इन उपायों को किसी चिकित्सक की सलाह पर भी उपयोग कर सकते है.

हम बहुत जल्द वजन घटाने के कुछ अन्य Important Tips, वजन बढ़ने के कारण, वजन बढ़ने से बीमारियाँ और मोटापा घटाने के कई तरीको को आपके साथ जरुर शेयर करेंगे. अपने मोटापे को Easily मत ले क्योंकि अधिक मोटापा आपको कई गंभीर बीमारियाँ भी दे सकता है. इसलिए सही वजन रखिये, अच्छा खाइए, फिट रहिये, हेल्थी रहिये और ज़िन्दगी का मजा लेते रहिये.

Thanks For Reading Weight Reduce/Weight Loss Tips In Hindi

More Search Result :वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय,कैसे एक सप्ताह में 20 किलो कम करने के लिए,मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय,मोटापा कम कैसे करे हिंदी में,कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए,मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में,तुरंत मोटापा कम कैसे करे,घर बैठे वजन कैसे कम करें,

Comments

Popular posts from this blog

Corona Virus Live Updates : चीन में अब तक 2700 से ज्यादा की मौत

Andhiyon Ko Zid Hai Jahan Bijli Girane Ki!!