छोटी गलती बड़ी बीमारी – जाने क्या है? :Little Mistake Big Illness - What is it?

छोटी गलती बड़ी बीमारी – जाने क्या है?



Chhoti Galti Badi Bimari – कई व्यक्ति की छोटी-छोटी गलतियाँ बड़ी बीमारी की वजह बन जाती हैं. अशिक्षा या कम उम्र में जानकारी के अभाव में बहुत सारे लोग अक्सर इन गलतियों को करते हैं. कुछ लोग दिखावे में आकर भी ये गलतियाँ कर जाते हैं. हर व्यक्ति के लिए स्वस्थ होना आवश्यक हैं क्योंकि उसकी सफलता और ख़ुशी सबकुछ उसके स्वस्थ होने पर ही निर्भर करता हैं.

आइयें उन गलतियों को जानने का प्रयास करते हैं जो जाने-अनजाने में लोग अक्सर कर जाते हैं और जिसकी वजह से पूरा जीवन एक गंभीर बीमारी से तबाह हो जाता हैं.
झटके के साथ गर्दन मसाज

अक्सर नाई की दूकान पर लोगो को सिर दबवाते हुए या गर्दन की मसाज करवाते हुए देखा होगा. गर्दन के मसाज में नाई एक झटके के साथ गर्दन को इस तरह घुमाता है जिससे हड्डी की टूटने जैसी आवाज आती हैं. या गर्दन अकड़ जाने पर लोग नाई के पास जाकर गर्दन की मसाज करवाते हैं और झटके के साथ घुमाने के लिए कहते हैं.

इसके कारण कई बार लोगो को मानसिक बीमारी, भयंकर सिर दर्द, हमेशा के लिए गर्दन में दर्द, चक्कर आना, आखों की कमजोरी आदि गंभीर बीमरियाँ हो जाती हैं. कई बार यह जानलेवा भी हो जाता है. इस तरह की बीमारियों का पता लगाने में डॉक्टर को भी कठिनाई होती हैं इसलिए झटके के साथ गर्दन घुमाने वाले मसाज से बचे. यह ज्यादातर ग्रामीण इलाको के नाई के दुकानों पर होता है.
गलत तरीके से अधिक वजन का वस्तु उठाना

गावों या शहरों में युवा अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए जरूरत से ज्यादा भारी वस्तु को उठाते हैं और दूसरों के सामने साबित करते हैं कि वे बहुत ताकतवर है. यह कारनामा आपको बड़ी बीमरी से ग्रस्त कर सकता हैं. जब भी हम कोई भारी वस्तु उठाते हैं तो उसका बल आपकी भुजा और कमर पर आता हैं. गलत तरीके से उठाने पर कमर दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं.

कई बार यह कमर दर्द जीवन भर के लिये हो जाता हैं. जब आप युवा होते हैं तो ऐसे दर्द का पता नही चलता हैं पर बुढ़ापे में यह एक भयंकर बीमारी का रूप ले लेता हैं. जीवन की छोटी-छोटी दैनिक कार्यों को भी करने में अति तकलीफ का सामना करना पड़ता हैं सिर्फ एक छोटी सी भूल के कारण.

Comments

Popular posts from this blog

Corona Virus Live Updates : चीन में अब तक 2700 से ज्यादा की मौत

Andhiyon Ko Zid Hai Jahan Bijli Girane Ki!!