Tuesday, 24 March 2020

Coronavirus: कोरोना के कहर के बीच चीन में Hantavirus से हुई पहली मौत, जानिए कितना खतरनाक है ये वायरस

Coronavirus: कोरोना के कहर के बीच चीन में Hantavirus से हुई पहली मौत, जानिए कितना खतरनाक है ये वायरस

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने दुनियाभर में भारी तबाही मचा रखी है। अमेरिका, फ्रांस, भारत समेत 180 से ज्यादा देशों में इस वायरस से 16,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3,87,000 से ज्यादा इस वायरस से संक्रमित हैं। कोरोना का कहर अभी थमा भी नहीं कि एक और वायरस के फैलने की खबरें सामने आ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वायरस का नाम हंतावायरस ( Hantavirus ) है। चीन के युनान प्रांत में हंतावायरस ( Hantavirus in China ) से संक्रमित एक युवक की मौत हो गई।

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने दुनियाभर में भारी तबाही मचा रखी है। अमेरिका, फ्रांस, भारत समेत 180 से ज्यादा देशों में इस वायरस से 16,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3,87,000 से ज्यादा इस वायरस से संक्रमित हैं। कोरोना का कहर अभी थमा भी नहीं कि एक और वायरस के फैलने की खबरें सामने आ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वायरस का नाम हंतावायरस ( Hantavirus ) है। चीन के युनान प्रांत में हंतावायरस ( Hantavirus in China ) से संक्रमित एक युवक की मौत हो गई। यह युवक बस से शैंनडोंग प्रांत की तरफ जा रहा था। इसलिए बस में सवार सभी 32 लोगों का टेस्ट किया जा रहा है। युवक की मौत के बाद हंतावायरस सोशल मीडिया ( Hantavirus ) पर तेजी से ट्रेंड करने लगा है। बता दें कि कोरोना वायरस पहले ही कहर बरपा रहा है और अब इस वायरस ने भी सबकी चिंता बढ़ा दी है।
hantavirus_01.jpg
कैसे फैलता है हंतावायरस ? ( How Hantavirus Spreads )
विशेषज्ञों के मुताबिक यह वायरस बाकी वायरस की तरह हवा से नहीं फैलता है। यह वायरस चूहों में पाया जाता है और चूहों से ही फैलता है। अमेरिकी संस्‍था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन (सीडीसी) ने बताया है कि चूहों के संपर्क में आने से यह स्वस्थ इंसान में भी फैल सकता है। हालांकि ये एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैलता। इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, आदि की शिकायत होती है। अगर इलाज में देरी हो तो जान भी जा सकती है।
कितना खतरनाक होता है हंतावायरस ? ( How Dangerous is hantavirus )
विशेषज्ञों के मुताबिक यह वायरस कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक नहीं है। इसकी वजह ये है कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैलता है। ऐसे में इसका खतरा कम होता है। हालांकि, इससे संक्रमित मरीज के इलाज में देरी या लापरवाही बरतने पर जान जा सकती है।
hantavirus_1.jpg
कोरोना का कहर जारी coronavirus us Outbreak )

बता दें कि इस समय पूरी दुनिया वायरस से जंग लड़ रही है। इस वायरस का अभी तक कोई दवा नहीं बन सकी है। कोरोना वायरस से अब तक 16000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अब तक दुनिया के 380,824 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।कोरोना का आतंक

No comments:

Post a Comment