Tuesday, 24 March 2020

Coronavirus के बीच चीन में खतरनाक 'हंता' वायरस की दस्तक, जानिए-इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Coronavirus के बीच चीन में खतरनाक 'हंता' वायरस की दस्तक, जानिए-इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Coronavirus के बीच चीन में खतरनाक 'हंता' वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस ने चीन में एक व्यक्ति की जान भी ले ली है। जानिए- Hantavirus के लक्षण और बचाव के उपाय।

By: nancyb | Updated: 24 Mar 2020 06:11 PM
  After Coronavirus pandemic hantavirus spread in china one died
एबीपी गंगा। चीन कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से अभी उभर भी नहीं पाया है, कि अब एक और वायरस के डंक ने न सिर्फ चीन बल्कि पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है। इस नए जानलेवा वायरस का नाम है हंता (Hantavirus)। जिसने चीन में एक व्यक्ति की जान ले ली है। चीन की सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, चीन के यूनान प्रांत में हंता नाम का वायरस फैल रहा है। इस जानलेवा वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। वहीं, यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल की ओर से हंता वायरस की तस्वीर भी जारी की गई है।

hantavirus1

चीन में हंता वायरस से एक की मौत

जानलेवा हंता वायरस की खबर सामने आने के बाद कोरोना के खौफ से जूझ रही पूरी दुनिया में एक बार फिर हड़ंकप मच गया। ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, हंता वायरस से पीड़िता व्यक्ति बस से चीन के शाडोंग प्रांत से लौट रहा था। इस दौरान कोरोना की जांच हो रही थी, तभी इस वायरस के बारे में पता चला। बताया जा रहा है कि जिस बस में हंता वायरस पीड़ित सवार था, उसमें करीब 32 यात्री थे। हंता के बारे में पता लगने के बाद बस में सवार सभी यात्रियों की जांच की गई है। चीन द्वारा हंता वायरस की जानकारी शेयर करने के बाद से ही हर कोई डरा हुआ है। कोरोना ने सभी को घरों में कैद होने पर मजबूर कर दिया है। लोगों की जिंदगी पर ब्रेक लगा दिया है और अब हंता ने इनकी और ज्यादा टेंशन बढ़ा दी है।



हंता वायरस क्या और कैसा पैदा हुआ?

हंता वायरस चूहों के मल, मूत्र और थूक में होता है। इससे इंसान तब संक्रमित होता है, जब इस वायरस को चूहे हवा में छोड़ देते हैं। ये वायरस सांस के जरिए शरीर में जाता है। हंता वायरस के बारे में ये जानकारी एस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल द्वारा दी गई है।

No comments:

Post a Comment