Tuesday, 24 March 2020

Hantavirus की वजह से चीन में एक शख्स की मौत, जानिए क्या है यह?

Hantavirus की वजह से चीन में एक शख्स की मौत, जानिए क्या है यह?

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि युनान प्रांत में हंटावायरस की वजह से एक शख्स की मौत हो गई है
अपडेटेड Mar 24, 2020 पर 17:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com
Print
प्रिंट
Hantavirus। पूरी दुनिया अभी कोरोनावायरस (Coronavirus) के संकट से उबरी भी नहीं है कि कई दूसरी बीमारियां भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही हैं। इंडिया और दूसरे देशों में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) और बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामले पहले से ही आ रहे हैं। ऐसे में अब चीन में एक शख्स हंटावायरस (Hantavirus) पॉजिटिव पाया गया है।

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट करके बताया कि युनान प्रांत में हंटावायरस की वजह से एक शख्स की मौत हो गई। इसमें बताया गया है कि वह शख्स सोमवार को शैंगडॉन्ग प्रांत से युनान आया था। बस में बैठे बाकी 32 पैसेंजर का भी टेस्ट किया गया है।

क्या है Hantavirus?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, हंटावायरस भी वायरस फैमिली का है। यह चूहों की वजह से फैलता है और इसकी वजह से लोगों में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

इसकी वजह से hantavirus pulmonary syndrome (HPS) और haemorrhagic fever with renal syndrome (HFRS) हो सकता है। इस वायरस का संक्रमण हवा से नहीं होता। इस वायरस का संक्रमण तभी फैलता है जब किसी चूहे के पेशाब, मल, और लार के संपर्क में कोई आता है।

क्या हैं Hantavirus के लक्षण?

इसके शुरुआती लक्षण में थकान, बुखार और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। इसके साथ ही सिरदर्द और पेट में भी दर्द हो सकता है। इसकी वजह से कफ और सांस लेने में भी दिक्कत आ सकती है और मौत भी हो सकती है। इसकी मॉरटैलिटी रेट 38 फीसदी है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें

No comments:

Post a Comment