देश में कोरोना के लगभग 43 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र समेत इन राज्यों से है : स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना वायरस के कुल 43 प्रतिशत मामले महज तीन राज्यों- महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से हैं। इस बात की पुष्टि सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने की। 
मंत्रालय ने कहा कि केंद्र उन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के नियमित संपर्क में है जहां कोरोना वायरस संक्रमण के अधिक मामले सामने आ रहे हैं तथा जहां इसकी वजह से मृत्यु दर अधिक है। इसने कहा कि ऐसे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे जांच संख्या बढ़ाने और मौत के मामलों में कमी लाने के लिए प्रभावी चिकित्सकीय प्रबंधन सुनिश्चित करने के वास्ते त्वरित कदम उठाएं तथा विभिन्न स्तरों पर प्रभावी निगरानी कर लोगों का जीवन बचाएं। 
मंत्रालय ने कहा कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 78,512 नए मामले सामने आए हैं और कुछ मीडिया प्रतिष्ठानों द्वारा इनकी संख्या लगभग 80 हजार बताए जाने की खबर निराधार है। इसने कहा कि पिछले 24 घंटे में सामने आए नए मामलों में से 70 प्रतिशत मामले सात राज्यों से हैं। इनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक, लगभग 21 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। इसके बाद आंध्र प्रदेश में 13.5 प्रतिशत, कर्नाटक में 11.27 प्रतिशत और तमिलनाडु में 8.27 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के अब तक सामने आए कुल मामलों में से 43 प्रतिशत मामले केवल तीन राज्यों- महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में सामने आए हैं। इसने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से हुई मौतों में से लगभग 50 प्रतिशत मौत इन्हीं तीन राज्यों- महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में हुई हैं। इनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 30.48 प्रतिशत मौत हुई हैं। 
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 78,512 मामले आने के साथ ही अब तक संक्रमण की चपेट में आए लोगों की संख्या सोमवार को 36 लाख के आंकड़े को पार कर गई। वहीं, 27,74,801 लोगों के ठीक होने के बाद महामारी से उबरने की दर बढ़कर 76.62 प्रतिशत हो गई। पिछले 24 घंटे में 971 और लोगों की मौत होने से देश में महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 64,469 हो गई है। 
मंत्रालय ने कहा कि भारत ने जांच क्षमता में विस्तार का संकल्प प्रदर्शित किया है। जनवरी में पुणे में केवल एक प्रयोगशाला से जांच की शुरुआत के साथ अगस्त 2020 में जांच क्षमता बढ़कर हर रोज 10 लाख से अधिक की हो गई है। देश में अब तक 4.23 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है और पिछले 24 घंटे में 8,46,278 नमूनों की जांच हुई है। 


Category : Uncategorized

Comments

Popular posts from this blog

Corona Virus Live Updates : चीन में अब तक 2700 से ज्यादा की मौत

Andhiyon Ko Zid Hai Jahan Bijli Girane Ki!!