Mahalaxmi Vrat 2020 Katha: महालक्ष्मी व्रत कथा सुनने से होती है शांति एवं सुख की प्राप्ति

Mahalaxmi Vrat की भारत में कई जगहों पर बहुत मान्यता है| देवी लक्ष्मी जी की आराधना करना एवं उनके लिए व्रत रखना वास्तव में ही परममंगलकारी एवं सुख समृद्धि में वृद्धि करने वाला है| प्रायः कई घरो में स्त्रियां हर शुक्रवार को माता लक्ष्मी जी का पूजन करती है एवं उनका व्रत रखती है| ऐसे में महालक्ष्मी व्रत कथा सुन्ना एवं पढ़ना भी बहुत शुभ होता है| अगर अभी तक आप Mahalaxmi Vrat katha 2020 को नहीं सुनी है तो आज हमने आज इस पोस्ट के माध्यम से इस कथा को आप तक पहुंचने का एक छोटा सा प्रयास किया है |

Mahalaxmi Vrat Katha 2020 Hindi-जानिए क्या है महालक्ष्मी व्रत कथा

एक गांव में एक गरीब ब्राह्मण रहता था। वह श्री हरी विष्णु का परम भक्त था एवं प्रतिदिन विधि-विधान से भगवान विष्णु की अराधना करता था। ऐसे में भाव के भूखे भगवान फिर क्यों न अपने भक्त पर रीझते| इसलिए प्रसन्न होकर भगवान विष्णु ने उसे एक दिन अपने दर्शन दिए और ब्राह्मण से एक वरदान मांगने के लिए कहा।

तब ब्राह्मण ने उसके घर मां लक्ष्मी का निवास होने की इच्छा जाहिर की। इसके बाद भगवान विष्णु ने ब्राह्मण को लक्ष्मी प्राप्ति का उपाय बताते हुए कहा की मंदिर के सामने एक स्त्री नित्य आती है और वह यहां आकर उपले थापती है। तुम उसे अपने घर आने का आमंत्रण देना वह मां लक्ष्मी हैं।

Mahalaxmi Vrat Katha 2020 Hindi

भगवान विष्णु ने ब्राह्मण से कहा, जब मां लक्ष्मी स्वयं तुम्हारे घर पधारेंगी तो घर धन-धान्य से भर जाएगा। यह कहकर भगवान विष्णु अंतर्ध्यान हो गए। अगले दिन ब्राह्मण सुबह-सुबह ही मंदिर के पास बैठ गया। लक्ष्मी मां उपले थापने के लिए आईं तो ब्राह्मण ने उनसे घर आने का निवेदन किया। ब्राह्मण  की बात सुनकर माता लक्ष्मी समझ गईं कि यह विष्णुजी के कहने पर ही हुआ है।

लक्ष्मी जी ने ब्राह्मण से कहा कि मैं तुम्हारे साथ चलूंगी लेकिन तुम्हें पहले महालक्ष्मी व्रत करना होगा। 16 दिन तक व्रत करने और 16 वें दिन चंद्रमा को अर्घ्य देने से तुम्हारी मनोकामना पूरी हो जाएगी। ब्राह्मण ने मां लक्ष्मी के कहे अनुसार व्रथ किया और मां लक्ष्मी को उत्तर दिशा की ओर मुख करके पुकारा। इसके बाद मां लक्ष्मी ने अपना वचन पूरा किया। माना जाता है कि तभी से महालक्ष्मी व्रत की परंपरा शुरू हुई थी।

The post Mahalaxmi Vrat 2020 Katha: महालक्ष्मी व्रत कथा सुनने से होती है शांति एवं सुख की प्राप्ति appeared first on University News.



Category : Latest News,Mahalaxmi Vrat,Mahalaxmi Vrat katha Hindi,myuniversity

Comments