खुद पर Negativity को न होने दें हावी, इन बातों का रखें ख्याल

खुद पर Negativity को न होने दें हावी, इन बातों का रखें ख्याल

हर तरह के अनुभवों से भरा हुआ है। एक पल हमें बहुत खुशी का अहसास होता है तो दूसरे ही पल चिंता व तनाव हमें घेर लेते हैं। लेकिन इसका यह मतलब तो नहीं कि हम इतने विचलित हो जाएं कि जीवन के अच्छे पलों में भी नकारात्मक पक्ष देखें। जिंदगी बहुत कुछ सिखाती है। कभी हंसाती है, तो कभी रुलाती है। अगर जीवन में दुख नहीं आएंगे तो हम खुशी का आनंद कैसे ले पाएंगे? हम में से ऐसे कई लोग हैं, जो जीवन में आईं परेशानियों से Deal ही नहीं कर पाते।
कुछ बुरे अनुभवों से आप पूरी जिंदगी को दोष नहीं दे सकते। जिंदगी खूबसूरत है और इसे इसी अंदाज में मुस्कराते हुए जिएं और बुरी परिस्थितियों से सबक लेकर आगे बढ़ते रहें। सकारात्मकता को जीवन का हिस्सा बनाएं। वो कैसे? आइए जानते हैं इस लेख में कि कैसे आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर नकारात्मकता को खुद से दूर रख सकते हैं।
अगर आप उन लोगों में शुमार हैं जिन्हें छोटी-छोटी बातें बुरी लग जाती हैं तो इसे तुरंत बदलें। छोटी-सी बात में दु:खी होना और अपने आपको और दूसरों को कष्ट देना सही नहीं है। ये आपको उदास ही रखेगी। छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करते हुए आगे बढ़ें।
किसी भी कार्य की शुरुआत करने से पहले उसके निगेटिव पॉइंट को गिनना आपको नकारात्मक व्यक्ति बनाता है। हर चीज के दो पहलू होते हैं। आपको सकारात्मक पक्ष का चुनाव करना है।
किसी में हमेशा बुराई निकालना अगर यह आदत आपकी है तो इसे तुरंत बदलें। ध्यान रखें, हर व्यक्ति में कुछ खासियत तो कुछ कमी जरूर रहती है। आप में भी होगी। इसलिए अच्छाई पर ध्यान दें न कि बुराई टटोलते रहें।
अगर आप किसी चीज में फेल हो गए तो इसका यह मतलब नहीं कि जिंदगी ही खत्म हो गई। जीवन बहुत बड़ा है और आपके पास ढेरों अवसर भी। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अगर आज फेल हो गए तो क्या हुआ? जरूर इससे बेहतर आपके जीवन में होगा। तो हमेशा इस सकारात्मक पक्ष के साथ ही आगे बढ़ें।
अगर आपको कोई निगेटिव कर रहा है तो उस शख्स से दूरी ही बेहतर है। जहां आपको खुशी नहीं मिलती, वहां से दूरी ही भली।
कहते हैं कि संगीत आपको शांत रखने में मदद करता है। अगर आप किसी चीज से परेशान हो रहे हैं या किसी बात को लेकर विचलित हैं तो कुछ देर अपने साथ यानी Me Time निकालें और अच्छा संगीत सुनें।
सकारात्मक किताबों का चयन करें
किताबें आपकी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। अगर कहीं मन नहीं लग रहा है तो कुछ देर इनके साथ समय बिताएं।


Category : Negativity

Comments

Popular posts from this blog

Corona Virus Live Updates : चीन में अब तक 2700 से ज्यादा की मौत

Andhiyon Ko Zid Hai Jahan Bijli Girane Ki!!