PM Kisan Samman Nidhi: इस प्रक्रिया को करने के बाद आप भी नवंबर की किश्त पा सकेंगे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के वार्षिक 6000 रुपए का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा DBT के माध्यम से 3 किश्तों में किया जाता है | हर किश्त में किसान के खाते में 2000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाती है| अगस्त माह में जारी की गयी किश्त की राशि के बाद अब अगली किश्त नवंबर में खातों में ट्रांसफर की जाएगी | इसके लिए आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना में Registration (पंजीकरण) ओना आवश्यक है | अगर अभी  तक आपने योजना के लिए पंजीकरण नहीं किया है तो आप यहां दी गयी जानकारी को पढ़ कर आज ही रजिस्टर करा सकते है एवं योजना की अगली किश्त प्राप्त कर सकते है|

पीएम किसान सम्मान योजना का लाभार्थी बनने के लिए कुछ खास बातो का ध्यान रखना आवश्यक है-

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान के स्वयं के नाम अपनी खेती की जमीन होनी चाहिए। यदि कोई किसान किसी अन्य की जमीन पर खेती कर रहा है लेकिन वह खेत उसके नाम नहीं है, तो वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी (Beneficiary) नहीं बन सकेगा।
  • अगर कोई व्यक्ति खेती की जमीन का मालिक तो है, लेकिन वह लेकिन वह सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हो, मौजूदा या पूर्व सांसद/ विधायक/मंत्री हो, पेशेवर निकायों के पास रजिस्टर्ड डॉक्टर हो, इंजिनियर हो, वकील हो, चार्टर्ड अकाउंटेंट  हो या भी इनके परिवार के लोग हों, ये सभी इस योजना के लाभार्थी नहीं बन सकते हैं।
  • कोई भी व्यक्ति जिसके पास स्वयं के नाम खेती की जमीन तो है परन्तु वह मासिक 10000 रुपए  से अधिक की पेंशन प्राप्त कर रहा है तो वह भी PM Kisan योजना का लाभार्थी नहीं बन सकता।
  • छोटे और सीमान्त किसानों को ऐसे किसान परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है जिनमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के पास संबंधित राज्य या संघ शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार सामूहिक रूप से खेती योग्य भूमि दो हेक्टेयर अथवा इससे कम है।
  • ऐसे व्यक्ति जो खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की के अलावा अन्य किसी कार्य में कर रहे है वे भी इस योजना के पात्र नहीं बन सकते।
  • इसके अलावा ऐसे किसान जो किसी अन्य के नाम जमीन पर खेती कर रहे है एवं इसके एवज में खेत के मालिक को फसल का कुछ हिस्सा या पैसे देते हैं। आसान शब्दों में जो स्वयं उस खेत के मालिक नहीं होते है वे सब भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

रजिस्ट्रेशन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता रहेगी-

आवेदनकर्ता के पास  खेती की जमीन के कागज होने अनिवार्य है ।

आधार कार्ड

बैंक अकाउंट

ऐड्रेस प्रूफ

खेत संबंधी जानकारी

पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करना होगा आवेदन – PM Kisan Samman रजिस्ट्रेशन

योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है अतः आवेदन करने के लिए सबस पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइटको ओपन करना होगा-  https://pmkisan.gov.in

वेबसाइट ओपन करने के बाद आप दी गयी स्क्रीन पर New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करे |

ऐसा करने के बाद आपसे आधार नंबर एवं captcha code दर्ज करने के लिए ऑप्शन दिया जायेगा | इनमे आप संबंधित जानकारी सही रूप से दर्ज करे |

तीसरे स्टेप में आप के सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिया होगा | इसमें आप अपनी पूर्ण जानकारी जैसे की  राज्य जिला है, ब्लॉक या गांव की अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी दर्ज करे।

इसके अलावा आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी। ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा।

अंत में सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। आप चाहे तो इस आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट भी ले सकते है जिससे की आपको भविष्य में कुछ आवश्यकता पड़े तो उपयोग कर सके|

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना से जुड़ी पूछताछ, जानकारी या शिकायत के लिए आप PM Kisan Official Helpline Number (हेल्पलाइन नंबर) 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा कृषि मंत्रालय की ओर से दिए गए नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़े->>

PM Kisan सम्मान योजना का लाभार्थी बनना है तो ध्यान रखे इन बातो का

SBI YONO कृषि पर अब KCC समीक्षा विकल्प

SBI WECARE और LIC PMVVY से हर महीने प्राप्त कर सकते है पेंशन जानिये इनकी INTEREST RATES 

The post PM Kisan Samman Nidhi: इस प्रक्रिया को करने के बाद आप भी नवंबर की किश्त पा सकेंगे appeared first on University News.



Category : Govt. Scheme,Latest News,myuniversity,PM kisan Samman Nidhi Registration,PM Kisan Samman Yojana

Comments

Popular posts from this blog

Corona Virus Live Updates : चीन में अब तक 2700 से ज्यादा की मौत

Andhiyon Ko Zid Hai Jahan Bijli Girane Ki!!